Wednesday, September 5, 2018

आपके दिल की उम्र आपसे ज़्यादा तो नहीं

कहीं आपके दिल की उम्र आपकी उम्र से ज़्यादा तो नहीं? अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए.
पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने 30 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों से अपने दिल की उम्र पता करने के लिए एक ऑनलाइन टेस्ट कराने की अपील की है.
इस टेस्ट से पता चल जाएगा कि उन्हें दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक होने का कितना ख़तरा है.
एक अनुमान के मुताबिक़ अगर दिल की सेहत को दुरुस्त कर लिया जाए, तो 75 साल से कम उम्र के लोगों को होने वाले 80% हार्ट अटैक और स्ट्रोक रोके जा सकते हैं.
पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक़ अस्वस्थ जीवनशैली की वजह से पांच में से चार वयस्कों की उम्र कम हो जाती है.
इससे बचने के लिए लोगों को धूम्रपान छोड़ देना चाहिए, सेहतमंद खाना लेना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए.
59 साल के डेविड ग्रीन ने ऑनलाइन टेस्ट करवाया है.
वो कहते हैं, "वो बहुत ही बुरा पल था, जब मुझे पता चला कि मेरा दिल मुझसे 10 साल बड़ा है और इसकी वजह से मेरी उम्र घट जाएगी. लेकिन मैंने इस जानकारी को सकारात्मक रूप में लिया और सेहत पर ध्यान देने शुरू कर दिया." विड एक थिएटर कंपनी के साथ काम करते हैं. अपने एक नाटक के लिए रिहर्सल करते हुए उन्हें कुछ दिक्कत महसूस हुई. इसके बाद उन्होंने ये टेस्ट कराने का फैसला किया था.
वो कहते हैं, "मेरी उम्र 59 साल है, इसलिए मैंने सोचा था कि शायद मेरे दिल की उम्र 62 या 63 होगी. लेकिन मेरे दिल की उम्र मुझसे 10 साल ज़्यादा निकली. ये सुनकर मैं हैरान था."
"उन्होंने कहा कि आपको कुछ करना होगा नहीं तो आप पेंशन का ज़्यादा फायदा नहीं ले पाएंगे."
"मैंने ये जानकारी देने के लिए उन्हें शुक्रिया कहा. मुझे अभी और जीना है, मैं जल्दी मरना नहीं चाहता, इसलिए मैंने अपने दिल का ख्याल रखने का फैसला कर लिया."
मोटापा, ग़लत खान-पान, व्यायाम ना करना और उच्च रक्तचाप दिल के लिए ख़तरा पैदा करते हैं. कुछ आदतों को बदलकर इस ख़तरे को टाला जा सकता है.
  • धूम्रपान छोड़ दें
  • सक्रिय रहें
  • वज़न पर नियंत्रण रखें
  • ज़्यादा फ़ाइबर खाएं
  • संतृप्त वसा को कम करें
  • दिन में पांच सब्ज़ी या फल खाएं
  • नमक की खपत कम करें
  • मछली खाएं
  • शराब कम पिएंरीब 20 लाख लोगों ने हार्ट एज टेस्ट करवाया है. जिनमें से 78% के दिल की उम्र उनकी असल उम्र से ज़्यादा है. ये उन लोगों के लिए ख़तरे की घंटी है. इनमें से 34% लोगों के दिल की उम्र उनकी उम्र से पांच साल ज़्यादा थी और 14% की कम से कम 10 साल ज़्यादा थी.
    इग्लैंड में हर साल 84 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हार्ट अटैक या स्ट्रोक की वजह से होती है.
    टेस्ट में आपके शरीर और जीवनशैली को लेकर 16 आसान सवाल पूछे जाते हैं. जवाबों के आधार पर दिल की उम्र बताई जाती है और ये भी बताया जाता है कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का ख़तरा किस उम्र में हो सकता है.

    म्रपान छोड़ने के एक साल बाद दिल की बीमारी का ख़तरा आधा हो जाता है.
    कम से कम 150 मिनट तक व्यायाम करके भी ख़तरे को कम किया जा सकता है.
    यहां क्लिक कर टेस्ट कर सकते हैं.
    डेविड ने जिम जाना शुरू कर दिया है. शराब का सेवन कम किया है और ज़्यादा सेहतमंद खाना खा रहे हैं. ये सब करने से डेविड की सेहत में काफी सुधार हुआ है.

No comments:

Post a Comment