Wednesday, July 3, 2019

लैंडिंग से पहले विमान से गिरकर एक व्यक्ति की मौत, जानिए पूरा मामला

लंदन में विमान से गिरने की वजह से एक आदमी की मौत हो गई. यह शख़्स लंदन के एक रिहायशी इलाक़े के बगीचे में गिरा और मृत पाया गया.
ऐसा माना जा रहा है कि यह शख़्स कीनिया से लंदन जा रही फ़्लाइट में लैंडिंग वाली जगह पर छिपकर सफ़र कर रहा था. प्लेन में लैंडिंग गियर से मतलब है पहियों और पार्ट्स के सेट की वो जगह जो लैंड करते वक़्त खुलते हैं.
जैसे ही विमान हीथ्रो एयरपोर्ट पर लैंड करने वाला था कि वो नीचे गिर गया. हीथ्रो एयरपोर्ट से कुछ पहले ही एक रिहायशी इलाक़े में एक बगीचे में गिरने की वजह से इस शख़्स की मौत हो गई.
रविवार को इस व्यक्ति का शव क्लैपहैम में स्थानीय समयानुसार दोपहर क़रीब तीन बजकर 40 मिनट पर ऑफ़र्टन रोड पर मिला.
पुलिस मानकर चल रही है कि व्यक्ति कीनिया एयरवेज़ के विमान से गिरा है, जिसने नैरोबी से उड़ान भरी थी.
लंदन के एक व्यक्ति ने बताया कि वो अपने बगीचे में धूप का मज़ा ले रहा था तभी कुछ मीटर की दूरी पर वो गिरा.
इस व्यक्ति ने अपना नाम ज़ाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि जैसे ही वो गिरा तेज़ आवाज़ आई. इसके बाद मैंने देखा कि एक लाश पड़ी हुई है और बगीचे की दीवारों पर चारों तरफ़ ख़ून ही ख़ून बिखरा था.
"ये देखते ही मैं बाहर की तरफ़ चला गया और इतने में कुछ और पड़ोसी आ गए. बुरी तरह डरे हुए थे."
पड़ोसियों ने भी अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि उसने विमान से शरीर को गिरते हुए देखा था. इनका दावा है कि वो कोपेनहैम कॉमन से एक प्लेन ट्रकिंग ऐप से विमान को लगातार देख रहे थे.
विमान पर नज़र रखने वाला यह शख़्स भी लगभग ठीक उसी वक़्त पर पहुंचा जिस समय पुलिस पहुंची. इस व्यक्ति ने ही पुलिस को बताया कि कीनियाई एयरवेज़ के विमान से यह शरीर गिरा.
उसने कहा "अगर यह सिर्फ़ दो सेकंड के अंतर से गिरता तो शायद यह उस जगह गिरता जहां सैकड़ों लोग मौजूद थे. मेरे ख़ुद के बच्चे भी ठीक पंद्रह मिनट पहले वहीं खेल रहे थे."
"मैंने हीथ्रो पर बात की. उन्होंने कहा कि हर पांच साल में ऐसा एक बार तो होता है."
ऑफ़र्टन रोड दक्षिण पश्चिम लंदन का एक हरा-भरा कोना है.
यह इलाक़ा बहुत भीड़-भाड़ वाला नहीं है. लेकिन हर तीस सेकंड में किसी विमान के गुज़रने की आवाज़ ज़रूर आती है. हीथ्रो एयरपोर्ट जाने वाले ज़्यादातर विमान इधर से होकर गुज़रते हैं.
पुलिस का कहना है कि एक निश्चित समय के बाद पोस्टमॉर्टम किया जाएगा.
वहीं कीनियाई एयरवेज़ का कहना है एयरक्राफ़्ट का अच्छे तरीक़े से निरीक्षण कर लिया गया है और किसी भी तरह के नुक़सान की ख़बर नहीं है.
हालांकि लैंडिंग गियर के पास एक बैग, खाने-पीने की कुछ चीज़ें और पानी मिला है.
नैरोबी एयरपोर्ट पर सुरक्षा को लेकर चिंता
इस मामले के सामने आने के बाद नैरोबी के जोमो केन्याता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अब सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है.
इससे ही मिलता-जुलता एक मामला साल 1997 में आया था. कीनिया एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा है कि एक टीम इस पूरे मामले की जांच कर रही है.
अथॉरिटी की तरफ़ से कहा गया है कि वो यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि आख़िर यह व्यक्ति कैसे विमान तक पहुंचा और कैसे छिपने में कामयाब रहा.
हीथ्रो जा रहे विमान के रास्ते में होने वाला यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी छिपकर यात्रा करने के कई मामले सामने आ चुके हैं.

No comments:

Post a Comment